Skip to main content

Could का प्रयोग कैसे करे Hindi मे | How to use could in hindi

 Hello दोस्तों तो आज का हमारा Topic है । Could का प्रयोग कैसे करे वो भी Hindi मे जादा घबराने की बात नहीं जैसे की हम जानते है English सीखने और बोलने के लिए हमे Modal Helping Varbs की बहुत Need होता है वैसे ही Could का प्रयोग किया जाता है 


Could का प्रयोग क्यों करते है Hindi मे 

Could का प्रयोग हम इसलिए Use करते है क्योंकि एक सही Sentence बनाने के लिए Could का  प्रयोग करते है और ये भी एक english का Helping verb है। 

Could का प्रयोग कैसे करे Hindi मे । How to use could in Hindi

Could का प्रयोग हमे किसी भी Sentence को बनाते Time या बोलते समय उस Sentence के last मे "सकता है, सकता था, सका, पाया, पता" लगा हो तो समझ लेना की इस वाक्य मे Could का प्रयोउग होगा । अभी हम Could का प्रयोग का बहुत सारा  Sentence बनाएंगे। 

Could का प्रयोग कोन कोन से Sense मे Use होता है। In Hindi 

Could का प्रयोग बहुत से Sense मे Use किया जाता है जैसे की 

1. Possibility के लिए संभाना के तोर पे Could का प्रयोग किया जाता है । 

आज बुखार आ सकता है

It could fever come today.

2. Permission मांगने के लिए Could का प्रयोग किया  जैसे की। 

Coud I talk to Mr. Imran.

क्या मै Mr. Imran से बात कर सकता हूँ।

3. Imaginary Sentence  मे Could का प्रयोग जैसे कि।  

I wish I could do it. 
काश मैं यह कर पाता।

4. और Could का प्रयोग Past tens मे जादा use किया जाता है 

मै कल आफिस जा सकता था

I could go to the office tomorrow

Could का प्रयोग सकता है /था की  sense मे In Hindi Could का प्रयोग करके Affirmative Sentence 

He could meet you today.
वह आज आपसे मिल सकता है।

I could meet you yesterday.
मैं कल आपसे मिल सकता था।

I could teach you tomorrow.
मैं तुम्हें कल पढ़ा सकता था।

Could का प्रयोग 'सका, पाया, पता' की Sense मे In Hindi 

मेरा भाई घर जा सका । 
My brother could go home.

मै पहुच सका। 
I could reach. 

मै वहाँ पहुच सका।
I could reach there.

हम उसके साथ अंग्रेजी बोल सके। 
We could speak English whit him.

काश मैं आपसे एक बार मिल पाता। 
I wish I could meet you once. 

Could का प्रयोग Negative Sentence In Hindi 

वह घर नहीं आ सका।
He couldn't come home. 

मैं समय पर ऑफिस नहीं पहुंच पाया।
I couldn't reach the office on time. 

मैं एक विस्तृत फोन नहीं खरीद सका। 
I could not purchase an expansive phone.

मैं सुबह जल्दी नहीं उठ सका। 
I could not quickly wake in the morning.

मैं रात को जल्दी सो नहीं पाया। 
I could not quickly sleep the night.

वह किताब नहीं पढ़ सका। 
He could not read the book.

मैं जरमन नहीं बोल सकता था। 
I could not speak Jarman.

Could का प्रयोग interrogative Sentence In Hindi 

क्या मैं एक कप चाय पी सकता हूँ?
Could I have a cup of tea? 

क्या मैं आपका चार्जर उधार ले सकता था ?
Could I have to borrow your charger? 

क्या मैं आपकी तस्वीर ले सकता हूं?
Could I take your picture? 

क्या मुझे आपका फोन नंबर मिल सकता है?
Could I get your phone number?

मै ऑफिस क्यों जा सकता था? 
Why Could I go the office?

Click करे Can का सही प्रयोग पढ़ने के लिए । 

I hope Could का परोग आप सभी को अच्छे तरह से समझ मे आ गया होगा । 

दोस्तों आपसे requst है कि ये Could का प्रयोग का Feedback comment दे। 
बहुत जल्दी मै Could have का प्रयोग कैसे करे इसपर भी लिखने वाला हूँ और मेरा यही लक्ष्य रहेगा की मै English के सारे Modal helping verb पे लिखूँ Thanks. 
 

Comments

Popular posts from this blog

'Can' का प्रयोग कहा करे Hindi मे | Where to use Can in Hindi

तो दोस्तों आज हम पढ़ेंगे 'Can' का प्रयोग कहा करे वो भी Hindi मे मुझे पता है आप सभी को Can का प्रयोग करने मे बहुत Problem आ रहा है अगर आप सही मे Can का प्रयोग कहा होता है और कैसे किया जाता है तो ये Content पूरा 'Can' पे ही लिखा गया है  Can का प्रयोग कहा करे In Hindi | Where to use Can in Hindi  Can का प्रयोग हम तब करते है जब कोई भी Sentance के अंत  ( Last ) मे सकता है, सकते है, सकता हूँ, जैसे की Possibility को बताने के लिए किया जाता है जैसे की मै ये कर सकता हूँ,  मै वो कर सकता हूँ, तुम क्या कर सकते हो, Can का  प्रयोग करके सकारामक वाक्य Hindi मे  | Positive Sentences Using Can in hindi मै खेल सकता हूँ | I can play. आप बोल सकते हो | You can speak. मै खाना खा सकता हूँ | I can eat. मै तुमसे बात कर सकता हूँ | I can talk to you. तुम घर जा सकते हो | You can go home वे मुझसे बात कर सकता है | They can talk to me. मै आपको अकेला नहीं छोर सकता | I can leave you alone. तुम मुझे मुस्तफा बुला सकते हो | You can call me Mustafa. तुम मेरा फोन चला सकते हो | You can use my phone. वह मुझे द